देवास पहुंचे नवागत कलेक्टर ऋषव गुप्ता।

देवास कलेक्टर की कमान संभालते ही मुख्यमंत्री के दौरे की व्यवस्था में जुट गए

जनहित न्यूज – जीवन पांचाल

देवास। 2014 बैच के आईएएस ऋषव गुप्ता को देवास कलेक्टर की कमान सौंपी गई है। गुप्ता ने आज सुबह देवास आकर कलेक्टर के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया। अपना प्रभार संभालने के पहले ही दिन देवास में मुख्यमंत्री का दौरा होने की वजह से व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। गुप्ता वर्तमान में इंदौर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ हैं। गुप्ता मंदसौर जिला पंचायत सीईओ भी रह चुके हैं। जबकि एडिशनल कलेक्टर उज्जैन, सीईओ जिला पंचायत राजगढ़ ब्यावरा, सतना जिले में एसडीएम भी रह चुके हैं।
यदि गुप्ता की रुचि के बारे में बात की जाए तो वे व्यक्तिगत जिम्मेदारी में विश्वास रखते हैं। पुस्तकालयों की स्थापना औ उनका बेहतर तरीके से संचालन करना गुप्ता का शौक है। प्रशासनिक स्तर पर जो कर्तव्य हैं उन्हें तो पूरा करते ही हैं। व्यक्तिगत रूप से भी समाजिक दायित्व का निर्वहन में गुप्ता पीछे नहीं रहे। कोरोनाकाल के दौरान गुप्ता ने एक फंडराइजर शुरू किया और करीब 50 लाख रुपए व्यक्तिगत प्रयासों से जुटाकर 50 से अधिक ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर तैनात किए जो कोरोना के दूसरे दौर में जीवनरक्षक के रूप में काम आए। गुप्ता का हमेशा से एक स्वप्न रहा है कि जनता खासकर ग्रामीण क्षेत्र के लोग शिक्षित हों और अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें। गुप्ता के संपर्क में रहे लोगों का कहना है कि गुप्ता उच्च प्रशासनिक अधिकारी हैं, लेिकन उन्होंने हमेशा ही काम करने वाले लोगों को प्रोत्साहित किया है और उनसे दोस्ताना व्यवहार रखा है। जिसकी वजह से गुप्ता अधीनस्थों में भी चहेते अधिकारी के रूप में ख्यात हैं।
ऐसे में देवास आगमन पर उनसे यही उम्मीद की जा सकती है,कि प्रशासनिक जिम्मेदारी अपनी जगह हैं। लेकिन अपना सामाजिक दायित्व भी यहां वे अपनी रुचि के अनुसार ही निभाते रहेंगे तो पूर्व कलेक्टरों की भांति गुप्ता भी देवास की जनता के दिलों पर अपनी छाप छोड़ेंगे।
उल्लेखनीय होगा कि गुप्ता की पत्नी भाव्या मित्तल भी 2014 बैच की आईएएस हैं और उन्हें भी प्रदेश सरकार ने बुरहानपुर कलेक्टर बनाकर भेजा है। इससे पहले भव्या मित्तल नीमच में जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम धार रही। वर्तमान में वे अपर आयुक्त के रूप में नगर निगम इंदौर में पदस्थ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *