भारतीय इतिहास पर आधारित बॉलीवुड की 10 टॉप ऐतिहासिक फिल्में

 आइए नजर डालते हैं हिन्दी सिनेमा की 10 ऐतिहासिक फिल्मों पर-

1. सिकंदर 
सबसे पहले बात करते हैं 1941 में सोहराब मोदी के निर्देशन में बनी फिल्म सिकंदर की, इस फिल्म में सिकंदर का किरदार पृथ्वीराज कपूर ने निभाया था. इस फिल्म में उस समय को दिखाया गया है, जब सिकंदर फारस और काबुल घाटी को जीतता हुआ भारतीय सीमा तक पहुंच गया था. इस फिल्म में किए गए पृथ्वीराज कपूर अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा था.
 
2. मुगले-ए-आजम
के. आसिफ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मुगले ए आजम’ 6O के दशक की सफल फिल्मों में से एक धी. यह फिल्म 5 अगस्त 1960 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म मुगल शहजादे सलीम और एक नर्तकी अनारकली के प्रेम पर आधारित है. पृथ्वीराज कपूर, मधुबाला और दुर्गा खोटे द्गारा शानदार अभियन किया गय़ा था. जिसने इस फिल्म को मस्ट वॉच बना दिया था. मुगले ए आजम हिंदी सिनेमा इतिहास की भव्यतम फिल्मों में से एक हैं. 

3. रजिया सुल्तान
हेमा मालिनी, परवीन बाबी और धर्मेन्द्र स्टारर फिल्म को रजिया सुल्तान के जीवन पर बनाया गया है. जिसमें दिखाया गया है कि कैसे दिल्ली की इकलौती महिला सुल्तान, जिसे एक आम इंसान से प्यार हो जाता है और जिसके चलते वह अपना राजपाट खो देती हैं. इस फिल्म का निर्देशन और लेखन कमाल अमरोही द्वारा किया गया था.

4. गांधी
1982 में रिलीज हुई फिल्म गांधी, भारत के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले मोहनदास करमचंद गांधी के जीवन पर बनाई गई थी. इस फिल्म के माध्यम लोगों को गांधी को और उनके चरित्र को जानने और समझने का मौका मिला.  फिल्म में  बेन किंग्सले ने गांधी का किरदार निभाया और उसे जीवंत कर दिया था. रिचर्ड एटनबरो फिल्म के डायरेक्टर थे. यह फिल्म भारतीय और यूनाइटेड किंगडम के निर्माता कंपनियों की सांझा फिल्म थी.

5. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह
द लेजेंड ऑफ भगत सिंह, यह फिल्म इस देश के सबसे लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह पर आधारित है. 2002 में रिलीज हुई यह फिल्म राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित है. फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार निभाया था, अजय को उनके इस रोल के लिए दर्शकों ने खूब सराहा था. अजय के साथ इस फिल्म में सुशांत सिंह और अखिलेंद्र मिश्रा भी नजर आए थे. फिल्म ने कई पुरस्कार जीते थे.

6-. जोधा अकबर
यह फिल्म मुगल बादशाह अकबर और राजपूत राजकुमारी जोधाबाई की प्रेम कहानी पर आधारित थी. ऋतिक रोशन ने अकबर और ऐश्वर्या राय ने जोधाबाई की भूमिका निभाई थी. हालांकि कुछ लोगों ने इस फिल्म की ऐतिहासिक सत्यता को लेकर कई सवाल खड़े किए थे और फिल्म का जबरदस्त विरोध भी किया था.  इस फिल्म का संगीत, परिधान, अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. 

7. बाजीराव मस्तानी
2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ बॉलीवुड की एक अच्छी ऐतिहासिक फिल्मों में से एक हैं. यह फिल्म मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी पर फिल्माई गई है. मस्तानी का रोल दीपिका पादुकोण ने निभाया था और उन्होंने अपने अभिनय मस्तानी को जीवंत कर दिया था. वहीं, बाजीराव के रूप में रणवीर सिंह ने प्रशंसनीय काम किया था. इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा बाजीराव की पहली पत्नी का रोल में नजर आईं थीं. इस ऐतिहासिक फिल्म को संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था.  

8. पद्मावत
2018 की फिल्म पद्मावत निर्देशक संजय लीला भंसाली की और ऐतिहासिक फिल्म हैं. जिसमें दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी रानी पद्मावती पर आधारित है जो बेहद खूबसूरत थीं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण भी काफी सुंदर नजर आईं थीं और उनका लुक भी काफी चर्चा में रहा था. फिल्म के रिलीज को लेकर हुए विवाद के कारण फिल्म का नाम बदलकर पद्मावती से ‘पद्मावत’ रख दिया गया था.

9. मणिकर्णिका: झांसी की रानी
झांसी के राजा की पत्नी मणिकर्णिका जो कभी ईस्ट इंडिया कंपनी के सामने नहीं झुकीं. जब  ईस्ट इंडिया कंपनी ने झांसी पर कब्जा करने की कोशिश की तो. झांसी की रानी ने ब्रिटिश राज के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. इस ऐतिहासिक घटना को 2019 को रिलीज हुई फिल्म मणिकर्णिका में कंगना ने अपने अभिनय से परदे पर उकेर दिया था. इस फिल्म को डायरेक्टर राधाकृष्ण और कंगना रनौत ने निर्देशित किया है.

10. तानाजी: द अनसंग वॉरियर
तानाजी फिल्म 2020 की टॉप ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में कोंढाणा जिले के लिए शिवाजी के सूबेदार तानाजी मालुसरे और मुगल सल्तनत के सेनापति उदयभान के मध्य हुए युद्ध को दिखाया गया है. इस फिल्म में मुख्य किरदारों के रूप में अजय देवगन, शेफ आली खान और काजोल नजर आए थे. इस फिल्म को ओम राऊत निर्देशित किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *